Donate Us

Followers

Thursday, January 14, 2021

ट्रम्प अमेरिका के पहले राष्ट्रपति जिन पर एक ही कार्यकाल में दुसरी बार महाभियोग!

ट्रम्प अमेरिका के पहले राष्ट्रपति जिन पर एक ही कार्यकाल में  दुसरी बार महाभियोग!

अमेरिकी इतिहास में एक काला अध्याय जुड़ चुका है जब अमेरिका के किसी राष्ट्रपति पर एक ही कार्यकाल में दुसरी बार महाभियोग की प्रक्रिया शुरु की गई है। डोनाल्ड ट्रम्प से पहले सिर्फ दो राष्ट्रपति 1868 ई० में एंड्रयू जॉनसन और 1998 ई० में बिल क्लिंटन पर एक एक बार महाभियोग चलाया गया था। यह पहला मौका होगा जब किसी राष्ट्रपति पर दुसरी बार महाभियोग चलाया जा रहा है वो भी एक ही कार्यकाल में, इससे पहले 2019 ई० में डोनाल्ड ट्रम्प पर महाभियोग चलाया जा चुका है।

डोनाल्ड ट्रम्प @ देश रक्षक न्युज

अमेरिकी गणतंत्र के 245 साल के इतिहास में यह पहला मौका है जब किसी राष्ट्रपति पर दुसरी बार महाभियोग चलाया जा रहा है, इस बार बहुत मुमकिन है कि अमेरिकी इतिहास में एक और काला अध्याय जुड़ जाए और पहली बार किसी अमेरिकी राष्ट्रपति को महाभियोग द्वारा पद से हटाया जाए, क्योंकि अमेरिका के नीचले सदन यानि हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव में विपक्षी डेमोक्रेट का बहुमत है वहाँ से महाभियोग पास करवाना कोई मुश्किल नही है 2019 में भी नीचली सदन से यह पास हो गया था, फिर बारी आती है ऊपरी सदन यानि सीनेट की जहाँ डोनाल्ड ट्रम्प की पार्टी रिपब्लिकन का बहुमत है और इस सदन से महाभियोग को पास करवाने के लिए कम से कम 17 रिपब्लिकन सांसद का समर्थन जरुरी है। अमेरिकी संसद पर हमले के बाद से ही कई रिपब्लिकन सांसद भी डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ हैं और 4 सांसद ने तो मौखिक रुप से महाभियोग को समर्थन देने की घोषणा भी कर दी है और कई और सांसद ट्रम्प के खिलाफ हैं।

तो सीनेट से भी महाभियोग को पास करवाने में कोई मुश्किल नही होगी, इस लिए विशेषज्ञों का मानना है कि डोनाल्ड ट्रम्प को महाभियोग द्वारा पद से हटाया जा सकता है हालांकि अब डोनाल्ड ट्रम्प के कार्यकाल में सिर्फ 6 दिन ही बचे हैं इस लिए से देखना दिलचस्प होगा की डोनाल्ड ट्रम्प को कार्यकाल पुरा होने से पहले ही महाभियोग द्वारा पद से हटाया जाएगा या नही।

0 comments:

Post a Comment