Donate Us

Followers

Tuesday, October 20, 2020

C M कॉलेज के मुख्य द्वार पर हिन्दी और ऊर्दु का अपमान क्यों? ऊर्दु में भी लगे नेमप्लेट - नजरे आलम, राष्ट्रीय अध्यक्ष ऑल इंडिया मुस्लिम बेदारी कारवाँ

*सी० एम० कॉलेज के मुख्य द्वार पर हिन्दी और ऊर्दु का अपमान क्यों? मुख्य द्वार पर ऊर्दु में भी लगे नेमप्लेट: नजरे आलम*


दरभंगा- ऑल इंडिया मुस्लिम बेदारी कारवां के राष्ट्रीय अध्यक्ष नजरे अलाम ने आज एक आवेदन ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के कुलपति को देकर सी०एम० कॉलेज के मुख्य द्वार पर उर्दू में नेमप्लेट लगाने की मांग की है।

C M College, Darbhanga @ Desh Rakshak News



उन्होंने अपने आवेदन में कहा है कि ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के अंगीभूत सी०एम० कॉलेज क़िलाघाट, दरभंगा में कुछ भी ठीक नहीं चल रहा है। शिक्षा देने वाले संस्थान में द्वितीय राज्य भाषा का सम्मान अगर नहीं होगा तो हम किन से उम्मीद लगाएं। कॉलेज में बिहार के प्रथम राज्य भाषा का तो अपमान किया ही जा रहा है साथ ही द्वितीय राज्य भाषा उर्दू का भी घोर अपमान कर पूर्णतः असंवैधानिक कार्य किया जा रहा है। कॉलेज के मुख्य द्वार पर पूर्व में राज्य की दो मुख्य भाषाएं हिंदी और उर्दू जुबान में कॉलेज का नाम लिखा हुआ था। फिर बाद में सिर्फ हिन्दी-अंग्रेजी कर दिया गया। इधर फिर से मुख्य द्वार पर कॉलेज का नाम लिखा जा रहा है। जिसमें अंग्रेजी को प्रथम तथा हिन्दी को द्वितीय दर्जा दिया गया है। और उर्दू को पूरी तरह से गायब कर दिया गया है। 

C M College, Darbhanga @ Desh Rakshak News



श्री आलम ने कुलपति से मांग किया कि राज्य की दूसरी राजकीय भाषा उर्दू को सम्मान देते हुए सीएम कॉलेज क़िलाघाट, दरभंगा के मुख्य द्वार पर उर्दू में भी नेमप्लेट लगाने का आदेश दिया जाय।

0 comments:

Post a Comment