Donate Us

Followers

Monday, September 7, 2020

तेलंगाना के नए सचिवालय में बनेगा मंदिर, मस्जिद और चर्च, मुख्यमंत्री KCR का ऐलान

तेलंगाना: मुख्यमंत्री के० चंद्रशेखर राव ने प्रगति भवन में मुस्लिम धार्मिक बुजुर्गों के साथ हुई बैठक के बाद फैसला लिया है कि नए बन रहे सचिवालय में एक मंदिर, दो मस्जिद और एक चर्च पुरी तरह से सरकारी खर्च पर बनाया जाएगा।

Telangana Sachvalaya

फोटो स्रोत-सोशल मिडिया

तेलंगाना सरकार ने पुराने सचिवालय को तोड़ कर नए सिरे से सचिवालय बनाने का काम शुरु कर दिया है, पुराने सचिवालय को तोड़ते समय सचिवालय परिसर में पहले से मौजुद मंदिर और मस्जिद छतिग्रस्त हो गया था जिसके बाद सरकार ने इसे नए सिरे से बनाने का फैसला लिया, वहीं ईसाई धर्म गुरुओं के आग्रह पर मंदिर और मस्जिद के साथ अब सचिवालय परिसर में चर्च भी बनाने का फैसला लिया गया है।

मुख्यमंत्री के० चंद्रशेखर राव ने मुस्लिम धार्मिक बुजुर्गों के साथ हुई बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा की और मुस्लिम बुजुर्गों के सुझाव लिए उसके बाद मुख्यमंत्री ने कई महत्वपुर्ण फैसले लिए जिनमें मंदिर, मस्जिद और चर्च बनाने का फैसला अहम है।

1500 वर्ग फुट में बनेगा एक मंदिर

मुख्यमंत्री के० चंद्रशेखर राव ने कहा कि सचिवालय परिसर में 1500 वर्ग फुट में एक मंदिर का निर्माण कराया जाएगा और निर्माण पुरा हो जाने के बाद मंदिर दिव्य विभाग को सौंप दिया जाएगा।

1500 वर्ग फुट में बनेगा दो मस्जिद

मुख्यमंत्री के० चंद्रशेखर राव ने कहा कि सचिवालय परिसर में 1500 वर्ग फुट में दो मस्जिदों का निर्माण कराया जाएगा, दोनों ही मस्जिद 750-750 वर्ग फुट की होगीं। मस्जिद का निर्माण पुरा हो जाने पर मस्जिद को वक़्फ बोर्ड के हवाले कर दिया जाएगा।

सचिवालय में बनेगा नया चर्च

मुख्यमंत्री के० चंद्रशेखर राव ने ईसाई धर्म गुरुओं के विशेष आग्रह पर फैसला लिया है कि सचिवालय परिसर में मंदिर और मस्जिद के अलावा एक चर्च भी बनाया जाएगा। गौरतलब है कि सचिवालय परिसर में पहले से चर्च नही था, हालांकि चर्च कितने वर्ग फुट में बनेगा और निर्माण के बाद चर्च किसके हवाले किया जाएगा इस की जानकारी अभी नही हो पाई है।

मंदिर मस्जिद और चर्च बनाने के अलावा भी कई अहम फैसले लिए गए हैं जिनमें गरीब छात्रों के लिए बन रहे हॉस्टल अनीस उल ग़ुर्बा के निर्माण कार्य में तेजी लाना और इसके लिए मुख्यमंत्री ने 18 करोड़ रुपए और देने की घोषणा की है गौरतलब है कि अनीस उल ग़ुर्बा का निर्माण कार्य लगभग 80% पुरा हो चुका है,  साथ ही हैदराबाद में अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुरुप ईस्लामिक सेन्टर के निर्माण कार्य को जल्द ही शुरु करने का फैसला लिया गया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हैदराबाद में विभिऩ्न जगहों पर कब्रिस्तान की आवश्यकता है जिसके लिए अधिकारियों को जमीन तलाशने का निर्देश दिया जा चुका है, गौरतलब है कि हैदराबाद में विभिऩ्न जगहों पर 150-200 एकड़ में कब्रिस्तान का निर्माण कराया जाना है।

मुख्यमंत्री के० चंद्रशेखर राव ने उर्दु भाषा के विकास के लिए भी योजना चलाए जाने की बात कहते हुए जानकारी दी कि उर्दु भाषा के विकास के लिए विशेष कार्यक्रम चलाए जाएगें और उर्दु भाषा के विकास के लिए उपायुक्त नियुक्त किया जाएगा।

बैठक में मुख्यमंत्री के० चंद्रशेखर राव, तेलंगाना के गृहमंत्री महमूद अली, हैदराबाद के सांसद असदउद्दीन ओवैसी, विधायक अकबरउद्दीन ओवैसी, ऑल इंडिया मुस्लिम प्रसनल लॉ बोर्ड के सचिव मौलाना खालिद सैफउल्लाह रहमानी सहित दर्जनों लोगों ने भाग लिया।

0 comments:

Post a Comment