Donate Us

Followers

Sunday, September 6, 2020

कोरोना वैक्सीन उत्पादन में रुस लेगा भारत की मदद, कहा हम भारत की क्षमताओं को समझते हैं।

Breaking News : रूस ने भारत के वैक्सीन उत्पादन क्षमता को देखते हुए अपनी कोरोना वैक्सीन स्पुतनीक-5 का उत्पादन भारत में भी करवाने का फैसला लिया है। रशियन डायरेक्ट इंवेस्टमेंट फंड के CEO किरिल दिमित्रिव ने कहा है कि पुरी दुनिया में बनने वाली वैक्सीन का 60% उत्पादन अकेले भारत में होता है, हम अपनी वैक्सीन स्पुतनिक-5 के उत्पादन के लिए भारत के संबंधित मंत्रालय के संपर्क में हैं।

Corona Virus

भारत की वैक्सीन उत्पादन क्षमता को समझता है रूस

किरिल दिमित्रिव ने आगे कहा कि हम भारत के वैक्सीन उत्पादन क्षमता को समझते हैं, भारत न सिर्फ अपने देश के लिए बल्कि पुरी दुनिया के लिए वैक्सीन का उत्पादन कर सकता है। हम भारत की कुछ कंपनियों के साथ समझौते तक पहुँच गए हैं।

गौरतलब है कि रूस ने पिछले महीने की 10 तारीख को कोरोना वैक्सीन स्पुतनिक-5 के उत्पादन की घोषणा की थी, हालांकि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर इस वैक्सीन का विरोध तेजी से हुआ था। WHO, ब्रिटेन, अमेरिका सहित कई संगठन और देशों ने इस वैक्सीन की गुणवत्ता पर सवाल खड़े करते हुए इसके उपयोग से इंकार कर दिया था। ब्रिटेन सहित कई देशों का कहना था कि रूस ने स्पुतनिक-5 वैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल पुरा किए बिना ही इसके उत्पादन की घोषणा कर दी है जिससे इसकी गुणवत्ता पर सवाल खड़ा होता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दुँ कि पुरी दुनिया में किसी भी प्रकार की बनने वाली वैक्सीन का लगभग 60% उत्पादन अकेले भारत करता है और इस में भी तेलंगाना की 3 कंपनियाँ सबसे अग्रणी हैं।

इनपुट- ANI

0 comments:

Post a Comment