Donate Us

Followers

Monday, September 21, 2020

केन्द्रीय सशस्त्र बलों में एक लाख से ज़्यादा पद खाली, फिर भी क्यों बेरोजगार हैं युवा?

देश में बेरोजगारी चरम पर है, सरकारी आँकड़ों के मुताबिक ही 12 करोड़ से ज़्यादा लोग बेरोजगार हो चुके हैं लेकिन फिर भी सरकार लोगों को रोजगार देने में नाकाम रही है। आज आए ताज़ा आँकड़ों के अनुसार सिर्फ केन्द्रीय सशस्त्र बलों में ही एक लाख से ज़्यादा पद खाली पड़ें हैं फिर युवा बेरोजगार क्यों हैं?

Central Armed Police Force

न्युज़ एजेंसी PTI के हवाले से आई खबर के मुताबिक केन्द्र सरकार ने कहा कि Central Armed Police Force (जिसमें BSF और CRPF जैसी फोर्स शामिल है) में एक लाख से ज़्यादा पद खाली हैं। जिसमें ज़्यादातर पद रिटायरमेंट, नौकरी से इस्तिफा देने और जवानों के शहीद होने की वजह से खाली हुए हैं।

एक तरफ जहाँ केन्द्र की मोदी सरकार ने हर साल 2 करोड़ रोजगार देने का वादा किया था तो वहीं दुसरी तरफ सिर्फ एक संस्था में ही एक लाख से ज़्यादा पद खाली होने के बावजुद सरकार बेरोजगार युवाओं को नौकरी देने में पुरी तरह से विफल रही है। बेरोजगार युवा आए दिन सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं और उन्हे नौकरी और रोजगार देने की माँग सरकार से कर रहे हैं लेकिन सरकार खाली पदों पर भर्ती निकालने के मामले में पिछड़ती नज़र आ रही है।

दुर्भाग्य तो ये है कि बेरोजगार युवाओं को नौकरी देना तो एक तरफ है जिन लोगों की नौकरी लगी हुई थी उन्हे भी विभिऩ्न कारणों से अपनी नौकरी गँवानी पड़ी है, केन्द्र सरकार द्वारा ही दिए गए आँकड़ों के अनुसार देश में 12 करोड़ से ज़्यादा लोग बेरोजगार हो चुके हैं।

0 comments:

Post a Comment