Donate Us

Followers

Monday, September 14, 2020

माईक वाले को जेल देशी कट्टा वाले को बेल, उमर खालिद की गिरफ्तारी पर लोगों का रिएक्शन।

जवाहर लाल नेहरु विश़्वविद्यालय के पूर्व छात्र और छात्र नेता उमर खालिद (Umar Khalid) को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने UAPA के तहत गिरफ्तार कर लिया है। उन पर आरोप लगाया गया है कि वो दिल्ली दंगा भड़काने की साजिश में शामिल थें।

Umar Khalid

उमर खालिद की गिरफ्तारी पर सोशल मिडिया पर लोगों का गुस्सा सरकार के खिलाफ फुट पड़ा, उनकी गिरफ्तारी के बाद कई समाजिक कार्यकर्ता और नेताओं ने सरकार और दिल्ली पुलिस पर निशाना साधा, कुणाल कामरा ने कहा कि दिल्ली पुलिस लॉ एन्ड आर्डर का पैरोडी अकाउण्ट है तो वहीं डॉ० कफील खान ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि जिस तरह से आपने मेरे लिए आवाज़ उठाई उसी तरह से आप उमर खालिद के लिए भी आवाज़ उठाए, कुश अम्बेडकरवादी ने कहा कि मैं सच के साथ हुँ, मैं इंसाफ के साथ हुँ, मैं संविधान के साथ हुँ, मैं उमर खालिद के साथ हुँ। वहीं I Am With Shehla (Shehla Rashid) नामक फेसबुक पेज पर एक तरफ उमर खालिद और दुसरी तरफ शाहीनबाग में फायरिंग करने वाले कपील बैसाला का फोटो शेयर करते हुए लिखा गया कि माईक वाले को जेल देशी कट्टा वाले को बेल। 

दिल्ली दंगा की जाँच से नाराज़ 9 पूर्व IPS ने लिखा दिल्ली पुलिस कमिश़्नर को ओपेन लेटर

कल दिल्ली पुलिस ने उमर खालिद से इस मामले में 11 घंटे तक पुछताछ की थी और उसके बाद उन्हे दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने Unlawful Activities and Prevention Act के तहत गिरफ्तार कर लिया। वहीं शाहीनबाग में फायरिंग करने वाले कपील बैसाला को अदालत से जमानत मिल चुकी है।  गौरतलब है कि दिल्ली दंगा की आड़ में दिल्ली पुलिस CAA और NRC विरोध प्रदर्शन में सक्रिय रहे लोगों के खिलाफ कार्यवाई कर रही है। इस लिस्ट में माकपा महासचिव सीताराम येचुरी, फिल्मकार राहुल राय, समाजिक कार्यकर्ता योगेन्द्र यादव, जामिया की छात्रा सफुरा जरगर सहित कई लोगों के नाम शामिल हैं।

उमर खालिद के खिलाफ दर्ज की गई चार्जशीट के मुताबिक एक गवाह के ब्यान के आधार पर दिल्ली पुलिस ने कहा कि उमर खालिद ने "पिंजरा तोड़" ग्रुप के मेम्बर्स और प्रदर्शनकारियों को कहा था कि "अब सिर्फ भाषणबाजी से काम नही चलेगा, सरकार मुस्लिम के खिलाफ है, खून बहाना पड़ेगा, ऐसे नही चलेगा, चक्का जाम ही आखिरी रास्ता है।" जबकि दिल्ली की एक अदालत ने पिंजरा तोड़ ग्रुप को दिल्ली दंगा में किसी भी तरह से लिप्त न पाते हुए उसे ग्रुप और उसके मेम्बर्स पर लगाए गए सभी ईल्ज़ाम को ख़ारीज़ कर दिया था।

गौरतलब है कि दिल्ली दंगा CAA और NRC विरोध प्रदर्शन के दौरान भाजपा नेता कपिल मिश्रा के विवादित नारा गोली मारो……… देश के गद्दारों को दिए जाने के बाद से भड़का था इस क्रम में शाहीनबाग में कपिल बैसाला द्वारा गोली चलाई गई तो वहीं जामिया मिलिया ईस्लामिया युनिवर्सिटी में एक अन्य लड़के के द्वारा गोली चलाई गई जिसमें जामिया का एक छात्र जख्मी हो गया था। सोशल मिडिया पर मौजुद विडियो में जामिया में गोली चलाने वाले लड़के को विवादित कथन "इस देश में सिर्फ हिन्दुओं की चलेगी और किसी की नही" कहते हुए सुना जा सकता है।

उमर खालिद की गिरफ्तारी पर भारतीय इंसान पार्टी के नेता रहमत हुसैन ने कहा कि हैरत की बात है कि शाहीनबाग में फायरिंग करने वाला आज जमानत पर बाहर है, भड़काऊ नारा देने वाले कपील मिश्रा के खिलाफ दिल्ली पुलिस ने कोई कार्यवाई नही कि लेकिन उमर खालिद के खिलाफ UAPA के तहत केस दर्ज कर लिया गया है।

0 comments:

Post a Comment