Donate Us

Followers

Monday, September 7, 2020

बिहार सरकार का दृष्टिकोण न्याय के साथ विकास का रहा है - CMO बिहार

 बिहार विधानसभा चुनाव को देखते हुए हर राजनिती दल अपने अपने स्तर से पुरी मेहनत और जोर तोड़ कर रहा है, विपक्ष जहाँ सरकार पर हमलावर है तो सरकार भी अपने कामों को जनता तक पहुँचाने का भरसक प्रयास कर रही है। इस क्रम में आज इस समय बिहार के मुख्यमंत्री वर्चुअल रैली के माध्यम से जनता से जुड़े हुए हैं। लेकिन उससे पहले ही CMO बिहार ने कहा है कि बिहार सरकार का दृष्टिकोण न्याय के साथ विकास का रहा है। सात निश्चय कार्यक्रम के तहत बिहार सरकार ने कई क्षेत्रों में अभूतपूर्व उपलब्धि हासिल की है। 

Nitish Kumar chief minister of Bihar


हर घर बिजली, हर नल का जल, घर तक पक्की गली-नाली, घर में शौचालय निर्माण, उच्च शिक्षा के क्षेत्र में नए संस्थाओं की स्थापना, युवा सशक्तिकरण के लिए उच्च शिक्षा एवं उद्यमशीलता के लिए वित्तीय सहायता देना और महिला सशक्तीकरण के लिए सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 35 प्रतिशत आरक्षण देना न्याय के साथ विकास का ही परिचायक है।

बिहार सरकार ने किसान के लिए हर खेत को पानी पहुंचाने का निश्चय किया है। जल संसाधन विभाग के 'उत्कृष्ट सिंचाई उन्नत फसल अभियान' का प्रेजेंटेशन देखा गया था। इसके तहत अब किस जिले में किस तरह का और कितनी अतिरिक्त सिंचाई क्षमता सृजन की जरूरत है, इसके सटीक आकलन के लिए प्लॉटवार सेटेलाइट सर्वे का काम पूरा हो चुका है। हर खेत को सिंचाई के लिए पानी पहुंचाने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए बिहार सरकार के संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ महत्वपूर्ण बैठक की और कई महत्वपूर्ण निर्देश दिए जा रहें हैं। विदित हो कि सस्ती बिजली उपलब्ध कराकर पूरे बिहार में पूर्व से ही किसानों के सिंचाई की सुविधा के लिए बिहार सरकार जनकल्याण का काम करते आ रही है योजना के मुताबिक संभावना है कि शीघ्र ही बिहार के हर खेत में पानी पहुंच जाएगा। इससे फसल अच्छी होगी और किसानों की आमदनी बढ़ेगी। बिहार दूसरी हरित क्रांति करने की ओर भी अग्रसर होगा।

0 comments:

Post a Comment