Donate Us

Followers

Sunday, August 30, 2020

तुर्की ने मनाया 98वाँ वीक्ट्री डे, जानिए क्यों और कब से मनाया जाता है वीक्ट्री डे?

तुर्की ने आज अपना 98वाँ वीक्ट्री डे सेलिब्रेट किया, यह वीक्ट्री डे तुर्की फौजियों के आदम्य साहस और ग्रीक (Greece) पर तुर्की के विजय के उपलक्ष में मनाया जाता है।

Turkey Victory Day

कोरोना संकट को देखते हुए तुर्की में वीक्ट्री डे सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मनाया गया, मुख्य समारोह में तुर्की के राष्ट्रपति रज्जब तैयब एर्दोगान शामिल रहें, उन्होने अपने संदेश में कहा कि मैं तुर्की या तुर्की के बाहर रहने वाले अपने सभी नागरिकों को पुरे दिल से 30 अगस्त यानि वीक्ट्री डे की मुबारकबाद देता हुँ। मैं पुरे सम्मान के साथ तुर्की गणतंत्र के संस्थापक और अपने कमांडर इन चीफ गाज़ी मुश्तफा कमाल अतातुर्क और उनके फौजियों को याद करता हुँ।

Zafar Bayrami Turkey Victory Day

आपको बता दुँ कि वीक्ट्री डे को तुर्की भाषा में ज़फर बेरामी कहा जाता है, इस दिन को वीक्ट्री डे के साथ साथ तुर्किश आर्म्ड फोर्स डे के रुप में भी जाना जाता है।

जिस तरह से भारत में अँग्रेज़ों से आज़ादी का जश़्न मनाने के लिए हम 15 अगस्त यानि स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं वैसे ही तुर्की में 30 अगस्त को एनातोलिया से ग्रीक को हरा कर भगाने की खुशी में वीक्ट्री डे या ज़फर बेरामी मनाया जाता है।

Turkey Victory Day

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि तुर्की में वीक्ट्री डे सन 1923 से मनाया जाता है क्योंकि सन 1922 में ग्रीक और तुर्की के बीच हुए आखिरी युद्ध (जिसे Battle of Dumlupinar के नाम से भी जाना जाता है) में तुर्की ने ग्रीक को हरा कर एनातोलिया छोड़ कर भागने पर मजबुर कर दिया था। इस दिन तुर्की में नेशनल होलीडे होता है।

0 comments:

Post a Comment